BSEB Matric Inter Exam Guidelines : इन निर्देशों को पढ़ कर जाएं, गाइडलाइन नहीं फॉलो करने पर परीक्षा से हो सकतें हैं बाहर

0
bseb matric inter exam guidelines

Bseb matric inter exam guidelines : जैसा कि हम सभी जानते हैं 1 फरवरी 2022 से 14 फरवरी 2022 तक इंटर का परीक्षा होने वाला है। उसके बाद 17 फरवरी 2022 से 24 फरवरी 2022 तक मैट्रिक के बच्चों का परीक्षा होने वाला है।

बिहार बोर्ड ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए आयोजित हो रहे मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षाओं में Covid guidelines जारी कर दिया है।

BSEB Matric Inter Exam Guidelines

सभी परीक्षार्थियों का टीकाकरण हैं अनिवार्य:-

आप सभी विद्यार्थियों को यह जानकारी दे देंगे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा में शामिल होने वाले सभी बच्चों को कोविड टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है।

परीक्षा को लेकर महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश:-

• परीक्षा केन्द्रों की आवासन क्षमता के निर्धारण के क्रम में प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थियों को आपसी सामाजिक दूरी के अनुसार बैठाकर परीक्षा संपन्न करायी जाय।

• परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा कक्षों में परीक्षार्थियों एवं कर्त्तव्य पर नामित कर्मियों को पर्याप्त दूरी के साथ पंक्तिबद्ध कराकर प्रवेश कराते हुए यह सुनिश्चित किया जाय कि सभी परीक्षार्थी / नामित कर्मियों ने निश्चित रूप से मास्क धारण किया हुआ है।

• प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पूर्व से बने / अधिष्ठापित वॉश रूम में हाथ धोने के लिए पानी एवं Hand wash / साबुन की व्यवस्था केसाथ-साथ सैनिटाईजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाय।

Also read:- BSEB 12th Exam Center List 2022: इंटर का सेंटर लिस्ट हुआ जारी, यहां से देखें अपना सेंटर

• परीक्षा केन्द्र पर प्रत्येक दिन प्रत्येक पाली की परीक्षा प्रारंभ होने से पहले परीक्षा कक्षों को सैनिटाईज किया जाय।

• परीक्षा में संलग्न पदाधिकारी शिक्षकेत्तर / गैर शिक्षकेत्तर कर्मी समय-समय पर अपने हाथों को सैनिटाईज करते रहेंगे तथा यत्र-तत्र थूकने एवं गंदगी फैलाने वाले पर सख्ती से रोक लगायी जाय।

• यह भी निदेशित किया जाय कि खाँसते या छींकने के समय मुँह पर रूमाल रख लिया जाय।

• दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा के समय उदाहरणार्थ निम्नांकित डायग्राम के अनुसार बेंच लगाते हुए बैठने की व्यवस्था यथासंभव (स्थान की उपलब्धता के अनुसार) की जाएगी:

bseb 10th 12th exam guidelines

 

• यदि उपर्युक्त व्यवस्था के संधारण के क्रम में परीक्षा कक्ष में आवासन के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं होता है, तो वैसी स्थिति में परीक्षा केन्द्र के बरामदों पर डायग्राम के अनुसार व्यवस्था करते हुए परीक्षा लेने की व्यवस्था की जाएगी। इस व्यवस्था के बावजूद यदि स्थान की कमी होती है, तो विद्यालय परिसर में पंडाल / टेंट लगाकर वर्णित डायग्राम के अनुसार आवासन की व्यवस्था करते हुए परीक्षा ली जाएगी।

• सभी परीक्षा केन्द्रों पर आवासित परीक्षार्थियों की संख्या का 05 प्रतिशत मास्क सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जाय ताकि वैसे परीक्षार्थी जो मास्क पहनकर उपस्थित नहीं हुए हों को मास्क उपलब्ध कराये जा सके।

• उपर्युक्त वर्णित व्यवस्था पर किये जाने वाले अतिरिक्त व्यय की प्रतिपूर्ति संबंधित केन्द्राधीक्षक की अधियाचना एवं विपत्र, जो जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा सत्यापित होगा, के आधार पर समिति द्वारा की जाएगी।

• इन दोनों परीक्षाओं के संचालन के क्रम में यदि किसी परीक्षार्थी का तापमान सामान्य से अधिक पाया जाता है, अथवा परीक्षार्थी को गंभीर खाँसी / जुकाम है, तो वैसी स्थिति में उस परीक्षार्थी के लिए परीक्षा देने हेतु अलग व्यवस्था की जाएगी।

• दोनों परीक्षाओं में कर्त्तव्य पर उपस्थित शिक्षक / शिक्षकेत्तर कर्मचारी के लिए भी उपर्युक्त निदेश का पालन किया जाना अपेक्षित होगा तथा इस क्रम में वैसे शिक्षक / शिक्षकेत्तर कर्मचारी से कार्य नहीं लिया जाएगा।

लेटेस्ट Bihar Board नोटिफिकेशन पाने के लिए इस टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े:- Click here

whatsapp group:- Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here